what is soil it's formation and verious aspects in detail in Hindi


मृदा निर्माण और गुण।


मिट्टी क्या है इसकी रचना इसकी संपत्ति है और इसके सत्य पहलू विस्तार से

मिट्टी खनिजों, कार्बनिक पदार्थों, जल, वायु और जीवित जीवों का एक जटिल मिश्रण है जो पृथ्वी की अधिकांश भूमि की सतह को कवर करती है। यह मृत पौधों और पशु सामग्री से कार्बनिक पदार्थों के संचय के साथ-साथ चट्टानों और अन्य भूवैज्ञानिक सामग्रियों के अपक्षय और क्षरण के परिणामस्वरूप बनता है। मिट्टी एक आवश्यक प्राकृतिक संसाधन है जो पौधों के विकास के लिए आधार प्रदान करती है और पोषक चक्रण, जल निस्पंदन और कार्बन भंडारण सहित पारिस्थितिक तंत्र सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को बनाए रखती है।

मृदा निर्माण: मृदा निर्माण में कई भौतिक, रासायनिक और जैविक प्रक्रियाएँ शामिल होती हैं जो लंबी अवधि में होती हैं। इन प्रक्रियाओं में चट्टानों का अपक्षय, तलछट का परिवहन और निक्षेपण, कार्बनिक पदार्थ संचय और जैविक गतिविधि शामिल हैं। जिस प्रकार की मिट्टी बनती है, वह मूल सामग्री, जलवायु, स्थलाकृति और मिट्टी के बनने की अवधि पर निर्भर करती है।

मृदा गुण: मृदा गुण मिट्टी की भौतिक, रासायनिक और जैविक विशेषताएं हैं जो पौधों की वृद्धि और अन्य उपयोगों के लिए इसकी उपयुक्तता निर्धारित करती हैं। मिट्टी के कुछ प्रमुख गुणों में बनावट, संरचना, सरंध्रता, कार्बनिक पदार्थ सामग्री, पीएच, पोषक तत्व सामग्री और जल धारण क्षमता शामिल हैं।

मिट्टी की बनावट मिट्टी में रेत, गाद और मिट्टी के कणों के सापेक्ष अनुपात को संदर्भित करती है। रेत के उच्च अनुपात वाली मिट्टी में बड़े छिद्र होते हैं जो अच्छी जल निकासी की अनुमति देते हैं, लेकिन वे भी जल्दी सूख जाते हैं। मिट्टी के उच्च अनुपात वाली मिट्टी में छोटे छिद्र होते हैं जो पानी को अच्छी तरह से पकड़ते हैं, लेकिन वे जलभराव और संकुचित हो सकते हैं।

मिट्टी की संरचना मिट्टी के कणों की समुच्चय या गुच्छों में व्यवस्था को संदर्भित करती है। अच्छी संरचना वाली मिट्टी में अच्छी तरह से गठित समुच्चय होते हैं जो अच्छे पानी की घुसपैठ और जड़ वृद्धि की अनुमति देते हैं। खराब संरचित मिट्टी को कॉम्पैक्ट किया जा सकता है और पौधों के बढ़ने में मुश्किल हो सकती है।

सरंध्रता मिट्टी में खुली जगह की मात्रा को दर्शाता है। अच्छी मिट्टी की सरंध्रता मिट्टी के माध्यम से हवा और पानी की आवाजाही की अनुमति देती है, जो जड़ के विकास और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है।

कार्बनिक पदार्थ सामग्री मिट्टी में विघटित पौधे और पशु सामग्री की मात्रा को संदर्भित करती है। मिट्टी की उर्वरता और जल धारण क्षमता के लिए कार्बनिक पदार्थ महत्वपूर्ण हैं।

पीएच मिट्टी की अम्लता या क्षारीयता को संदर्भित करता है। अलग-अलग मिट्टी के पीएच रेंज में अलग-अलग पौधे पनपते हैं, इसलिए किसी विशेष क्षेत्र के लिए पौधों का चयन करते समय मिट्टी के पीएच को समझना महत्वपूर्ण है।

पोषक तत्व मिट्टी में आवश्यक पौधों के पोषक तत्वों, जैसे नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की उपलब्धता को संदर्भित करता है। ये पोषक तत्व पौधों की वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

जल धारण क्षमता का तात्पर्य मिट्टी की जल धारण करने की क्षमता से है। अच्छी जल-धारण क्षमता वाली मिट्टी शुष्क अवधि के दौरान भी पौधों की वृद्धि को बनाए रख सकती है।

विभिन्न पहलू: मिट्टी एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन है जो पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। मिट्टी के कुछ प्रमुख पहलुओं में शामिल हैं:

मृदा संरक्षण: मृदा संरक्षण में उन प्रथाओं का उपयोग शामिल है जो मिट्टी को कटाव, क्षरण और अन्य प्रकार की क्षति से बचाते हैं। मृदा संरक्षण प्रथाओं के उदाहरणों में समोच्च खेती, सीढ़ीदार खेती, कवर फसल और संरक्षण जुताई शामिल हैं।

मृदा निम्नीकरण: मानव गतिविधियों जैसे अत्यधिक उपयोग, क्षरण और प्रदूषण के कारण मिट्टी की गुणवत्ता का नुकसान मृदा क्षरण है। मिट्टी के क्षरण से कृषि उत्पादकता में कमी, बाढ़ में वृद्धि और अन्य पर्यावरणीय समस्याएं हो सकती हैं।

मिट्टी की उर्वरता: मिट्टी की उर्वरता पौधों की वृद्धि को समर्थन देने के लिए मिट्टी की क्षमता को दर्शाती है। मिट्टी की उर्वरता को प्रभावित करने वाले कारकों में मिट्टी की संरचना, कार्बनिक पदार्थ की मात्रा, पोषक तत्वों की उपलब्धता और पीएच शामिल हैं।

मृदा सूक्ष्मजीव: मिट्टी बैक्टीरिया, कवक और प्रोटोजोआ सहित सूक्ष्मजीवों की एक विस्तृत श्रृंखला का घर है। ये सूक्ष्मजीव पोषक चक्रण, मृदा संरचना निर्माण और पौधों की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मृदा संदूषण: भारी धातुओं, कीटनाशकों और औद्योगिक रसायनों जैसे प्रदूषकों से मिट्टी दूषित हो सकती है। दूषित मिट्टी मानव स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर सकती है और






Comments

Popular posts from this blog

Surya Kumar's Cricket Career. #ipl 2023

Ramadan

Bhimrao Ramji Ambedkar